How to deal with rejection? in an easy way according to (experts) in Hindi | Entrepreneurs Learner

 How to deal with rejection ? in an easy way according to (experts)





How to deal with rejection in a easy way according to experts by entrepreneurs learner
How to deal with rejection?


Introduction- Rejection का सामना कैसे करे ? Rejection जो हर किसी व्यक्ति के जीवन में कभी न कभी आते ही है। ये भी किसी मुश्किलों की तरह कुछ लेकर हमारे जीवन में आते है और हमें यह सिखाते है कि हम सही निर्णय कैसे ले , यही हमें कामयाबी और नाकामयाबी तक पहुंचाती है। रिजेक्सन की वजह चाहे कुछ भी हो , जैसे - किसी नौकरी में मिला रिजेक्सन , बिजनेस शुरू करने में रिजेक्सन। रिजेक्सन हमेशा दर्द भरा और कभी न कभी शर्मिंदगी भरा भी हो जाता है|

​जब इंसान कई बार रिजक्ट हो जाता है तो उसका मनोबल टूटने लगता है, आत्मविश्वास कम हो जाता है, नकारात्मक विचार आने लगते है जिससे वह परेशान होकर Depression का शिकार हो जाता है।रिजक्ट होने पर लोग ये सोचने लगते है कि उनमें कुछ कमी है, उनमें काबिलियत नही है और फिर वे मेहनत करना बन्द कर देते है।
इसी को ध्यान में रखकर हमने आपके लिए कुछ सवाल और सुझाव आपसे साझा किये है जिससे आप rejection को अपना मित्र की तरह स्वागत करेंगे।

6 Ways To Deal With Rejection

1. हम अस्वीकृति का क्यों सामना करते है?

क्या आपको पता है कि हमारे जीवन में अस्वीकृति क्यों आती है? अस्वीकृति और मुस्किले हमारे जीवन में आना एक स्वाभाविक हैं क्योंकि जब भी आप कोई कार्य करते है तो हमे ये पता नही होता कि इसका क्या परिणाम होगा। एक डर जो हमारे अन्दर बना रहता है क्योंकि कुछ कार्य ऐसे होते है जो आप करना चाहते है या बनना चाहते है पर वो मुश्किल है, या वो अंसभव है पर आपको पता है कि ये हो सकता है और लोगों को नही पता तो वे आपको मना करेंगे , रोकेंगे। आप ये याद रखे अस्वीकृति आपकी परीक्षा लेती है कि आपको अपने पर कितना भरोसा है , आप कितने दृढ़निश्चची है कि आप दूसरे के विचारों से कितने प्रभावित होते हैं।

Golden Statement

" अगर आप अस्वीकृति से डरेंगे तो जो आप बनना या करना चाहते है वो नही कर पाएंगे। "

2. क्या अस्वीकृति rejection सफलता की सीढ़ी हो सकती है?

How to deal with rejection ? in a easy way according to (experts) | How to deal with rejection ? in hindi | Entrepreneurs Learner



अस्वीकृति = सफलता - अब आप यह सोच रहे होंगे कि अस्वीकृति मिलने से सफलता से क्या संबध है? संबंध यह है कि आप जब भी रिजक्ट होते है तो आप वहाँ से बहुत कुछ सीखते है। सीखने से यहाँ मतलब यह है कि आप अपने गलती जान लेते है कि आप कहाँ - कहाँ गलतियाँ करते है, कैसे बात करते है, कैसे अपने आप को present करते है , क्या strategies सिखते है। आप इसको ऐसे समझ सकते है कि आप अस्वीकृति से ढेर सारा ज्ञान और अनुभव ले रहे है जो कि बहुत महत्वपूर्ण होता है।

आप अपने आप को कभी कमजोर ना समझे आप एक बार खुद से सोचे कि क्या रिजक्ट होना बेकार है? बल्कि ये हमारे mindset के ऊपर निर्भर करता है कि आपको मिली अस्वीकृति को आप किस प्रकार लेते है। जैसे मैने आपको पहले Point में बताया कि " हम जो भी कार्य करते है हमें यह नही पता होता कि उसका भविष्य में हमें क्या परिणाम मिलेंगे " क्योकि हर किसी काम को करने का एक process होता है और Process को हमें अपनाना (follow) करना है। अगर हमें rejection को अपना मित्र बनाना है तो आपको result oriented ना होकर के process oriented होना होगा।

अगर आप Data देखे कि जिन्होंने अपनी ज़िन्दगी में बहुत नाम कमाया, पैसा कमाया, कुछ करके दिखाया। जैसे - steve jobs , Elon musk , Ratan Tata , Mukesh Ambani आदि ऐसी बड़ी - बड़ी हस्तियाँ जिन्होंने अपनी जिन्दगी में बहुत कामयाबी हासिल की और अब क्या हमें यह नही सोचना चाहिए ? कि इन्होने rejections का सामना कैसे किया होगा? कितनी मुश्किले आई होगी ? 

जब हम यह सोचते है कि अस्वीकृति मिलना गलत है , बेकार है , ये किसी को नही मिलनी चाहिए। ( तो इसे पढ़े)

जब हम सफल लोगों की जिवनियाँ ( Biography ) पढ़ते है तो पता चलता है कि दुनिया में सबसे सफल लोग दुनिया में सबसे रिजेक्टेड़ लोग भी होते है और दूसरी तरफ जिन लोगों को सबसे कम रिजेक्ट किया जाता है वे सबसे कम सफल होते है। अब इसका अर्थ यह नही है कि वे अच्छे लोग नही है , सफल नही है इसका अर्थ यह है कि वे लोग उतने सफल नही है जितने कि वे लोग जिन्हे बहुत बार रिजेक्ट किया जाता है वे लोग जो rejections से भागते नही है।
जब हम सफल लोगों की जिवनियाँ ( Biography ) पढ़ते है तो पता चलता है कि दुनिया में सबसे सफल लोग दुनिया में सबसे रिजेक्टेड़ लोग भी होते है और दूसरी तरफ जिन लोगों को सबसे कम रिजेक्ट किया जाता है वे सबसे कम सफल होते है। अब इसका अर्थ यह नही है कि वे अच्छे लोग नही है , सफल नही है इसका अर्थ यह है कि वे लोग उतने सफल नही है जितने कि वे लोग जिन्हे बहुत बार रिजेक्ट किया जाता है वे लोग जो rejections से भागते नही है।

अस्वीकृति और सुधार = शिक्षा और प्रगति

जब भी आप रिजेक्ट किए जाते है, तो आप खुद से पूछे कि मैने गलती क्या की है ? मैं इससे बेहतर क्या कर सकता था? जो व्यक्ति आपको रिजेक्ट करता है तो हमें यह नही कहना चाहिए कि वह " बदमाश , घटिया आदमी ,उसे कुछ नही पता कुछ नही आता , या वह पराजित व्यक्ति है बल्कि उसका धन्यावाद करे कि उसने मुझे सीखने , सुधार , और खुद को सुधारने का मौका दिया। फिर अपने आप से पूछे मैं किस तरह से इस स्थिति को बेहतर और अलग तरीके से सामना कर सकता हूं और यह जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता का फॉर्मूला है।

Golden Statement
" मैं जितना रिजेक्ट होने का जितना ज्यादा जोखिम उठाऊँगा , स्वीकार किये जाने के मेरे अवसर उतने ही बहेतर हो जाएंगे  "

3 . सकारात्मक सोच रखे




अस्वीकृति मिलने पर जो हमें सबसे पहले करना है सकारात्मक सोच रखनी है मैं जानता हूं कि ये आपके लिए मुश्किल होगा , गुस्सा भी आएगा, तनाव भी होगा पर आपको ये सब नही सोचना है सकारात्मक सोच रखनी है एक प्रयोग ओर करना है दोबारा कोशिश करनी है। अगर हमारी सोच सकारात्मक होगी तो हमें जिन्दगी में आगे बढ़ने के नये रास्ते मिलने लगेंगे , हर मुश्किल आसान हो जाएगी , और Rejection को हेंडल करने में मदद मिलेगी इसलिए रिजेक्ट होने पर निराश और दुखी होने के बजाय अपने आप से कहे कि " एक कोशिश ओर इस बार नही तो अगली बार ही सही" फिर अपने आप से कह कर मेहनत से अगले प्रयास के लिए जुट जा जाए। आपको लग रहा होगा की मैं आपको movtivate कर रहा हूँ बल्कि आप यकीन मानिए ये कोई motivation नही है क्योंकि motivation हमें अंदरूनी रूप से होना चाहिए बाहरी रूप नही।

4 . ना के लिए भी तैयार रहे



हमे यह ध्यान रखना चाहिए कि हर प्रस्ताव के दो जवाब होते है " हाँ या ना" और यह कभी जरूरी नही होता कि आपको हाँ ही मिले जैसे हम हाँ सुनकर खुश हो जाते है वैसे ही ना से भी सहमत होना होगा फिर चाहे आप उस काम के लिए कितने भी काबिल क्यों ना हो ? इसलिए हमें हर काम से पहले हाँ और ना दोनों के लिए तैयार रहना चाहिए।

5 . नई चीजे सीखे

How to deal with rejection ? in a easy way according to (experts) | How to deal with rejection ? in hindi | Entrepreneurs Learner


जब भी आप रिजेक्ट होते है तो आपको अपनी कमियाँ पता करनी चाहिए और उन्हे सुधारे , नई चीजे सीखे , नए कोर्स करे , किताबे पढ़ें और अपनी skills को बढ़ाए। जिससे आप भविष्य में दोबारा गलती ना करे। जब आप नई चीजे सीखते है तो आपका ध्यान रिजेक्सन से हटकर अपनी कमियाँ सुधारने में होगा जिससे आपके दिमाग में नए नए विचार आऐंगे और कुछ नया करेगे।

6 . आगे बढने का नाम है जिन्दगी

How to deal with rejection ? in a easy way according to (experts) | How to deal with rejection ? in hindi | Entrepreneurs Learner


रिजेक्सन जीवन का अन्त नहीं है आपको यह नही सोचना चाहिए कि मैं बार - बार फेल होता हूँ तो मैं कुछ नही कर सकता बल्कि ये तो शुरूआत है नए - नए अवसरों का तलाशने की , नई चीजे सीखने की , जोखिम लेने की क्योंकि आपको मिला हर रिजेक्सन कुछ न कुछ सिखाता जरूर है , एक सबक देता है। जिससे हमारी सोचने समझने और निर्णय लेने की क्षमता बढ़ती है। हम हर बार पहले से कुछ अलग करते है इसलिए रिजेक्सन से कभी मत डरो Bounce pack करो। अपनी जिन्दगी में आगे बढने के लिए बार - बार प्रयोग करते रहो , मेहनत करते रहो और तब तक करते रहो जब तक आप सफल ना हो जाओ।

You can also read the most popular post-
                

Conclusion:- 

प्रिय पाठको अंत में मैं यही कहना चाहूँगा कि हमारी जिन्दगी में कितनी भी मुश्किले , कितनी भी अस्वीकृति आए हमें उसका डट कर सामना करना चाहिए। कोई भी चीज Permanent नही होती क्योंकि हर किसी का निश्चित समय होता है बस जरूरी ये है कि हमारे अन्दर धैर्य कितना है और अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा, आपने इससे कुछ सिखा तो जरूर जिस व्यक्ति को इसकी जरूरत है आप उनको है उसे शेयर करे जिससे उनकी Help हो सके।


You can also connect with me on WhatsApp. (WhatsApp chat link provided on website home page)

Post a Comment

0 Comments