How Physics wallah become Unicorn | Entrepreneurs Learner

 

How Physics wallah become Unicorn | Entrepreneurs Learner
How Physics wallah become Unicorn | Entrepreneurs Learner

How Physics wallah become Unicorn | Entrepreneurs Learner

Introduction- अगर आप में मेहनत करने का जस्बा है, विश्वास है , लगन है तो आप कुछ भी कर सकते है। कुछ ऐसा ही करके दिखाया है  UP  में रहने वाले संगम नगरी प्रयागराज से Physics Wallah के Founder अलक पांडेय जी ने अपनी 30 वर्ष की उम्र में ही 8000 करोड़ रुपए की Ed - Tech कंपनी खडी करके सबको चौका दिया कि कैसे आर्थिक संकट आने के बाद भी उन्होंने अपने जीवन में Bounce Back किया और आज PW Ed Tech Platform लाखों करोड़ों बच्चों के सपने पूरे कर रहा है।

Golden statement

अगर आपके जीवन में कितनी भी बड़ी मुश्किलें आ जाए , तो आप अपनी मेहनत , विश्वास और लगन से उन मुश्किलों का सामना करके आप बहुत बड़ा बदलाव ला सकते है।

physics wallah कौन है?

  • Physics Wallah ( PW )के संस्थापक अलक पांडेय है जो कि लाखों - करोड़ो बच्चों के Superhero , Inspiring Teacher बन चुके है। आज उनके कड़े परिश्रम का नतीजा है जो इस मुकाम तक पहुँचे है कि  PW  ने लाखों बच्चों के सपने पूरे किए है उन्होंने बहुत ही कम कीमत में NEET , IIT , JEE जैसे Entrance Exam की तैयारी कराई है जो बहुत मुश्किल का काम है आज के समय में इन सब की तैयारी करने के लिए लाखों बच्चे सपने देखते है और लाखों रूपये ले लेते है। उनमें से कुछ हम जैसे Middle Class के बच्चे जिनके अन्दर प्रतीभा , जिज्ञासा , मेहनत और लगन होती है पर ज्यादा Fees के कारण तैयारी नही कर पाते है। इसी समस्या को देखकर कि कैसे उन्होंने अपने जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करा इसी कारण अलक पांडेय ने Physics Wallah की स्थापना करी।
  • आज देश में  IIT , सरकारी मेडिकल कॉलेजों में जाने वाला ज्यादातर विद्यार्थी physics wallah के यहाँ से तैयारी करके पहुँचे है।

Physics Wallah की शुरुआत कैसे हुई? और किन मुश्किलों का सामना करके बना PW?

  • अलख पांडेय शुरू से ही पढ़ने में अच्छे थे पर घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण उनको कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। एक समय ऐसा भी आया कि पिता सतीश पांडेय और माँ रजत पांडेय को अपने बेटे अलख और बेटी अदिति को पढ़ाने के लिए अपना घर तक बेचना पड़ा।
  • अलख पांडेय शुरू से ही मेहनती और पढ़ाई में अच्छे थे उन्हे शुरू से ही Physics में बहुत रुचि थी। इन्होंने अपनी बचपन की उम्र में ही कक्षा 8 से ही बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिया था और बच्चों को पढ़ाते - पढ़ाते इन्होंने कड़ी मेहनत से अपनी पढ़ाई प्रयागराज के विश्व जॉनसन स्कूल से की थी उन्हे हाईस्कूल में 91 % और 12 वी में 93.5 % अंक मिले।
  • अलख पांडेय एक ऐसे Physics के अध्यापक है जो पढ़ाई के साथ अपनी creativity से बच्चों को ऐसे पढ़ाते है कि मुश्किल से मुश्किल concepts भी आसानी से समझ आ जाते है।

Don't Forget this Popular Article:- Benefits Of Network Marketing
Don't Forget this Popular Article:- Best Books For Entrepreneurs for Beginners

Physics Wallah कैसे बनी Unicorn Ed - Tech Company?

  • अलक पांडेय ने जब अपने Teaching Carrer की शुरुआत की थी तब ही उन्होंने कुछ समय बाद Students की समस्याओं को समझा जो NEET , IIT JEE जैसे competitive entrance exam की तैयारी कर रहे थे उन्होंने देखा कि ज्यादा Fees होने के कारण बच्चे पीछे रह जाते है एक Affordable fees होनी चाहिए जिससे हर छोटे - बड़े वर्ग का बच्चा तैयारी कर सके और अपने सपने पूरे करे आज इन्ही बच्चों के प्यार से ही आज Physics Wallah एक Brand बन चुका है और देश की 101 वी unicorn में अपनी जगह बनाई है।
  • Note - > unicorn का अर्थ होता है एक अरब डॉलर से ज्यादा के मूल्याकंन से है।
                                                      How Physics wallah become Unicorn | Entrepreneurs Learner
  • आज physics wallah में 2000 लोगों की टीम , 20 Physical Coaching Centre और पाठ्यक्रम शुल्क 500 रुपये से 4,000 रुपये तक है।
  • आप सबने देखा होगा कि ज्यादातर Ed - Tech Startups जैसे - Byiu 's , Unacadamy , vedantu , और upgrad आदि। ये सभी Hindi और English भाषा में पढ़ाते है पर PW ( physics wallah ) एक ऐसा startup है जो Hindi , English, Bengali , Marathi , Tamil , Telugu , Gujarati, Malaylam  इन सभी स्थानीय भाषाओं में पढ़ाई हो रही है और अन्य भाषाओं पर भी काम चल रहा है। उनका मानना है कि अगर बच्चा अपनी स्थानीय भाषा में पढ़ाई करे तो वह बहुत अच्छा कर सकता है और चीजे अच्छे से समझ सकता है।
  • अलख कहते है कि हमें पढ़ाई को कभी व्यवसाय नहीं बनाना चाहिए बल्कि ध्यान यह देना चाहिए कैसे हम अपने छात्रों कम से कम कीमत में बेहतर पढ़ाई करा सके जिसे हर कोई Afford कर सके क्योंकि पैसा किसी छात्र की शिक्षा के मार्ग में बाधक ( रुकावट ) नहीं होना चाहिए।

PW ने बनाया Youtube channel और Application

  • जब अलख ने अपने साथी प्रतीक महेश्वरी के साथ 2017 मे Physics Wallah नाम से एक YouTube Channel बनाया तो उनकी पहली विडीयो Class 10 ICSE Board से शुरू हुई क्योंकि ICSE Board का content बहुत कम था YouTube पर इसीलिए उन्होंने बच्चों की समस्या समझी जिससे उनका चैनल भी grow हुआ।
  • इसके बाद कोरोना काल में NEET और JEE की तैयारी कर रहे बच्चों की परेशनियों को देखते हुए एक मोबाइल Application तैयार किया जिससे बहुत कम फीस में online coaching की सुविधा देने लगे। देखते ही देखते यह टीचर छात्र - छात्राओं के बीच काफी लोकप्रिय हो गए।
  • इस Startup से हमें यह सीखना चाहिए कि अगर आपके पास startup करने के लिए पैसे नही है तो आप Blog और YouTube जैसे Platform का साहरा ले सकते है। जहाँ पर आप अपनी Skills के अनुसार एक Startup कर सकते है।

12 वी पास , college Drop out कैसे बना PW ?

  • जैसे हमने जाना की अलख पांडेय बचपन से पढ़ाई में अच्छे थे और उनकी Physics में भी बहुत रुचि थी। उन्होंने अपने Teaching Carrer के साथ साथ अपनी पढ़ाई पूरी की पर वह आर्थिक स्थिति के कारण अपनी Harcourt Butler Technical University में Mechnical engineering की पढ़ाई नही पूरी कर पाए। इसी कारण वे College Drop Out हो गए। उन्होंने फिर भी हार नही मानी और फिर उन्होंने अपना पूरा ध्यान बच्चों को Physics पढ़ाने में लगाया। आज वो ही अलख पांडेय physics wallah बन गया। वे कहते है कि Education का मतलब ये नही कि आपके पास Degree हो , आपके पास ज्ञान होना बहुत जरूरी है पर ध्यान रहे कि मैं डिग्री को खराब नही बता रहा हूँ ये सब आपकी परिस्थियों पर निर्भर करता है आपको जानबूझकर ये नही करना चाहिए क्योंकि डिग्री आपके ज्ञान का सबूत मात्र है।


Conclusion- प्रिय पाठकों अंत में मैं यही कहना चाहूँगा कि कैसे इतनी मुश्किलें आने के बाद भी अलख पांडेय ने हार नही मानी आज PW कोई Business नही है ये लाखों -करोड़ो बच्चों का विश्वास है जो आगे चलकर के अपनी उम्मीदों पर खरा उतरेगा। अगर आपको ये Article अच्छा लगा तो कृपया ज्यादा - ज्यादा लोगों तक share करे जिससे उन्हें भी फायदा हो। और पोस्ट पढ़ने के लिए आपको मेरा दिल की गहराईयों से तह दिल से धन्यवाद।




Post a Comment

0 Comments